राहुल द्रविड़ के बाद कौन होगा भारतीय टीम का कोच? रेस में 2 पूर्व भारतीय खिलाड़ी और 1 विदेशी दिग्गज

राहुल द्रविड़ के बाद कौन होगा भारतीय टीम का कोच? रेस में 2 पूर्व भारतीय खिलाड़ी और 1 विदेशी दिग्गज

भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगर पद के लिए दोबारा आवेदन नहीं करते हैं तो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख और भारत के पूर्व महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण इस पद पर उनकी जगह लेने के लिये सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकते हैं.

Team India Coach: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सोमवार 13 मई को टीम इंडिया के नए कोच के लिए आवेदन मांगकर यह तय कर दिया टी20 विश्व कप के बाद बदलाव संभव है. भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगर पद के लिए दोबारा आवेदन नहीं करते हैं तो राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख और भारत के पूर्व महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण इस पद पर उनकी जगह लेने के लिये सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकते हैं.

 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टेस्ट और सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिये अलग अलग कोच रखने की संभावना से इनकार कर दिया है लिहाजा एक ही कोच की तलाश होगी. द्रविड़ का करार टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो जायेगा लेकिन उनके पास दोबारा आवेदन करने का अधिकार होगा. बीसीसीआई ने 27 मई तक आवेदन मांग हैं जबकि 26 मई को आईपीएल फाइनल है. इससे लगता है कि बोर्ड नये कोच की तलाश में है. नए कोच के लिए कुछ विकल्प इस प्रकार हो सकते हैं.

वीवीएस लक्ष्मण:

अगर वह आवेदन करते हैं तो वह सर्वश्रेष्ठ विकल्प होंगे. 49 वर्ष के लक्ष्मण तीन साल से एनसीए के प्रमुख हैं और भारतीय क्रिकेटरों की अगली नस्ल को बखूबी जानते हैं. द्रविड़ के अवकाश पर होने पर उन्होंने सीनियर टीम की कोचिंग भी की है. उनके कोच रहते भारत ने एशियाई खेल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला और इंग्लैंड, न्यूजीलैंड तथा आयरलैंड में श्रृंखलायें खेली है.

गौतम गंभीर:

पिछले दस साल में शीर्ष स्तर पर क्रिकेट खेल चुके गंभीर को हर प्रारूप की समझ है. उनके तकनीकी कौशल को नकारा नहीं जा सकता है. केकेआर के कप्तान के तौर पर दो आईपीएल खिताब के अलावा लखनऊ सुपर जाइंट्स को पहले दोनों साल में प्लेआफ तक ले जाने का श्रेय उन्हें हासिल है.

उनके कोच रहते केकेआर ने आईपीएल के इस सत्र में शानदार वापसी की है और तालिका में शीर्ष पर है. अब देखना यह है कि उनके जैसा स्वाभिमानी व्यक्ति स्वयं इस पद के लिए आवेदन करता है या नहीं. वैसे केकेआर और उसके मालिक शाहरूख खान से उनका भावनात्मक लगाव उन्हें ऐसा करने से रोक भी सकता है. इसके अलावा विराट कोहली का अगले तीन साल तक तो खेलना तय लग रहा है और ऐसे में उनके आपसी रिश्ते जगजाहिर हैं तो यह कठिन सफर हो सकता है. वैसे गंभीर और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा की अच्छी पटती है.

जस्टिन लैंगर:

एशेज और टी20 विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई कोच लैंगर अच्छे रणनीतिकार और अनुशासन के मामले में सख्त हैं. उन्होंने हाल ही में कहा कि वह भारत का कोच बनने की संभावना पर विचार कर सकते हैं लेकिन यह मानसिक और शारीरिक रूप से काफी दबाव वाला काम है.

India T20 World Cup Squad 2024: टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, पंत-सैमसन को मिली जगह, पांड्या को अहम जिम्मेदारी

MS Dhoni Car Collection ऑफरोडिंग का बेताज बादशाह, कीमत देख उड़ जायेंगे होश

Mr. & Mrs. Mahi Trailer: क्रिकेट पर बनी ये फिल्म कई रिकॉर्ड तोड़ने वाली है! ट्रेलर में ही राजकुमार राव-जान्हवी ने लगा दिया छक्का

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *