भारत में बनेंगे Google Pixel फोन्स, iPhone बनाने वाली Foxconn करेगी प्रोडक्शन

भारत में बनेंगे Google Pixel फोन्स, iPhone बनाने वाली Foxconn करेगी प्रोडक्शन

Made In India Google Pixel: दिग्गज टेक कंपनी Google जल्द ही अपने Pixel फोन्स को भारत में असेंबल करना शुरू कर सकती है. कंपनी ने इस बारे में पिछले साल अक्टूबर में जानकारी दी थी. सूत्रों की मानें तो इसके लिए कंपनी Foxconn से बातचीत कर रही है. ब्रांड तमिलनाडु में अपने Pixel फोन्स की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर सकता है.

जल्द ही भारत में बनेंगे Google Pixel

जल्द ही भारत में बनेंगे Google Pixel

Apple के बाद जल्द ही Google भी अपने स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग भारत में शुरू करेगा. Google भारत में अपने Pixel फोन्स बनाने को लेकर iPhone मैन्युफैक्चर्र Foxconn से बात कर रहा है. कंपनी तमिलनाडु में Pixel स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर सकती है. इस बारे में तमिलनाडु के CM ऑफिस से जारी रिलीज में जानकारी दी गई है.

कंपनी भारत में बढ़ रही प्रीमियम स्मार्टफोन्स की डिमांड के बाद लोकली हैंडसेट को मैन्युफैक्चरिंग करने पर विचार कर रही है. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन मार्केट है. ऐसे में कोई भी ब्रांड इस मार्केट से दूर नहीं रहना चाहता है. गूगल भी अपने फोन्स को भारत में बनाना चाहता है.

तमिलनाडु में शुरू हो सकती है मैन्युफैक्चरिंग

कुछ दिनों पहले ही तमिलनाडु के स्टेट मिनिस्टर टीआरबी राजा और Foxconn के अधिकारी अमेरिका में गूगल हेडक्वार्टर गए थे, जहां उन्होंने तमिलनाडु में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने को लेकर बातचीत की है. हालांकि, गूगल इसके लिए भारत में कितना निवेश करेगा, इससे कितने लोगों को रोजगार मिलेगा, इन सब की फिलहाल कोई जानकारी नहीं है.

यह भी पढ़ें:अमेरिकी NSA से मिले सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, रक्षा समझौते पर बन रही सहमति?

Google अधिकारी इस सिलसिले में तमिलनाडु के CM एमके स्टालिन से मुलाकात करने आएंगे. इस बारे में Google और Foxconn दोनों में से किसी ने भी आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है. गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet अपने ड्रोन्स की मैन्युफैक्चरिंग भी भारत में शुरू कर सकती है.

कंपनी की सब्सिडियरी Wing LLC के तहत ड्रोन का निर्माण करती है. फिलहाल ये फर्म अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में अपना कारोबार करता है. Apple ने भारत में iPhone के प्रोडक्शन को तेजी से बढ़ाया है, जिसके बाद गूगल के इस कदम की जानकारी आ रही है.

यह भी पढ़ें:Pulsed Plasma Rocket: मंगल तक जाने में लगेंगे सिर्फ 2 महीने, NASA का ये रॉकेट इंसानों को पहुंचाएगा ‘लाल ग्रह’

पिछले साल कंपनी ने दी थी जानकारी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Apple ने वित्त वर्ष 2024 में भारत में 14 अरब डॉलर के iPhone असेंबल किए हैं. कंपनी अब 14 परसेंट iPhone को भारत में तैयार कर रही है. यानी 7 में से 1 iPhone कंपनी भारत में बना रही है. Google ने भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग के बारे में पहली बार 2023 में जानकारी दी थी.

कंपनी ने Google Pixel 8 और Pixel 8 Pro की लॉन्चिंग के वक्त ये जानकारी दी थी. उस वक्त गूगल ने कहा था कि वो इंटरनेशनल और लोकल दोनों ही मैन्युफैक्चर्र्स के साथ बातचीत कर रही है. हालांकि, इस बारे में कंपनी ने ज्यादा जानकारी नहीं दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *