स्टेट बैंक ने ग्राहकों को किया सावधान, एसएमएस के जरिए चल रहा बड़ा फर्जीवाड़ा, जानिए कैसे बचें

स्टेट बैंक ने ग्राहकों को किया सावधान, एसएमएस के जरिए चल रहा बड़ा फर्जीवाड़ा, जानिए कैसे बचें

बैंक ने एसे किसी भी लिंक को खोलने और फाइल डाउनलोड करने से मना किया है. एसबीआई अपने कस्टमर लॉयलिटी प्रोग्रॅम के तहत रिवॉर्ड पॉइंट जारी करती है. यह पॉइंट SBI डेबिट या क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन पर दिए जाते हैं.

एसबीआई ने ग्राहकों के लिए जारी की वार्निंग.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने सभी कस्टमर्स को चेतावनी जारी की है. सरकारी बैंक ने कहा है कि स्कैमर्स कस्टमर्स को फ्रॉड एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट का लालच देकर अपना शिकार बना सकते हैं. बैंक ने कहा कि ग्राहकों को उनके मोबाइल पर एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करवाने के फ्रॉड मैसेज आ रहे हैं. इस मैसेज में एक लिंक होता है जिसपर क्लिक करते ही कस्टमर के मोबाइल पर एपीके फाइल डाउनलोड हो जाता है.

बैंक ने एसे किसी भी लिंक को खोलने और फाइल डाउनलोड करने से मना किया है. बता दें कि एसबीआई अपने कस्टमर लॉयलिटी प्रोग्रॅम के तहत रिवॉर्ड पॉइंट जारी करती है. यह पॉइंट SBI डेबिट या क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन पर दिए जाते हैं. एक रिवॉर्ड पॉइंट की वैल्यू 25 पैसे होते हैं.

बैंक ने एक्स हैंडल पर दी जानकारी
एसबीआई ने अपने एक्स (पहले ट्विटर) हैंडल पर ये चेतावनी जारी की है. बैंक ने कहा कि जालसाज एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट भुनाने के लिए एसएमएस और व्हाट्सएप पर एपीके लिंक भेज रहे हैं. जिन्हें खोलने पर खतरा हो सकता है. एसबीआई ने स्पष्ट किया कि बैंक कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप पर लिंक या एपीके नहीं भेजता है. एसबीआई अपने ग्राहकों को ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक करने या अज्ञात फ़ाइलों को डाउनलोड करने के खिलाफ चेतावनी भी देता है.

क्या होता है एपीके फाइल
एपीके का मतलब एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज (APK) है. एपीके एक प्रकार का एप्लिकेशन फ़ाइल है जिसका उपयोग एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में डिवाइस पर ऐप्स शेयर करने और इंस्टॉल करने के लिए किया जाता है. हालांकि, अब इस फाइल का उपयोग जालसाज लोगों को फंसाने और उनका मोबाइल हैक करने के लिए कर रहे हैं.

एसबीआई ने यह भी बताया कि उसके रिवॉर्ड पॉइंट केवल बैंक की अधिकृत वेबसाइट https://www.rewardz.sbi/ पर ही रिडीम किए जा सकते हैं. रिवॉर्ड पॉइंट का फायदा उठाने के लिए ग्राहक को इस वेबसाइट पर रजिस्टर करना होता है. इन रिवॉर्ड पॉइंट्स का उपयोग माॅल, मूवी टिकट, मोबाइल/डीटीएच रिचार्ज, एयरलाइन टिकट, होटल बुकिंग और बहुत कुछ जैसे उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को भुनाने के लिए किया जा सकता है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *