Electric Hyundai Creta फिर आई नजर, जानिए कैसी होगी डिजाइन और कितनी होगी कीमत

Electric Hyundai Creta फिर आई नजर, जानिए कैसी होगी डिजाइन और कितनी होगी कीमत

Hyundai Creta EV: हुंडई क्रेटा भारतीय बाजार की पॉपुलर SUV में से एक है. कंपनी जल्द ही इसका इलेक्ट्रिक वर्जन लाने वाली है, जिसके लिए काफी समय से टेस्टिंग की जा रही है. आइए जानते हैं क्रेटा ईवी के डिजाइन, स्टाइल और कीमत के बारे में.

Electric Hyundai Creta फिर आई नजर, जानिए कैसी होगी डिजाइन और कितनी होगी कीमत

हुंडई लेकर आ रही नई इलेक्ट्रिक कारImage Credit source: हुंडई

हुंडई कुछ समय से अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Creta की टेस्टिंग कर रही है. इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिसके कारण इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के डिजाइन और फीचर्स के बारे में काफी कुछ पता चलता है. कुछ लीक हुए वीडियो क्रेटा ईवी को भारतीय सड़कों पर भी देखा गया. इसका बाहरी डिजाइन क्रेटा के पेट्रोल/ डीजल मॉडल की तरह ही है.

इलेक्ट्रिक क्रेटा के बंपर में स्प्लिट एलईडी डीआरएल, ऑल एलईडी हेडलैम्प्स दिए जा सकते हैं. इसमें बोनट की चौड़ाई तक फैला लाइट बार भी दिया जा सकता है. हालांकि इसके टेस्टिंग मॉडल को कवर किया गया था, लेकिन SUV के बंपर का निचला हिस्सा नजर आ रहा था. इस हिसाब से Creta EV में ADAS फीचर्स दिए जाने की उम्मीद है.

Hyundai Creta EV का डिजाइन

इलेक्ट्रिक कार के फ्रंट में क्लोज ग्रिल दिया जाएगा, जो कि आजकल ज्यादर EV में दिया जा रहा है. साइड प्रोफाइल की बात करें तो ईवी काफी हद तक मौजूदा क्रेटा मॉडल की तरह होगी. चार्जिंग पोर्ट कार में आगे की तरफ दिया जाएगा. क्रेटा के पेट्रोल और इलेक्ट्रिक मॉडल में व्हील्स का फर्क होगा. ईवी में एरोडायनेमिक डिजाइन के व्हील्स दिए जाएंगे. पीछे की तरफ इसमें LED टेललैम्प्स और LED कनेक्टिंग बार दिया जाएगा. इसके बंपर का डिजाइन मौजूदा क्रेटा मॉडल की तरह ही होगा.

इंटीरियर की बात करें इलेक्ट्रिक क्रेटा का स्टीयरिंग व्हील पेट्रोल/ डीजल मॉडल से अलग हो सकता है. ये काफी हद तक Hyundai Ioniq 5 क्रोसओवर जैसा हो सकता है.

Hyundai Creta EV का बैटरी पैक

Creta EV में एक्सटरनल बैटरी पैक दिया जाएगा, जो इसके फ्लोर के नीचे होगा. माना जा रहा है कि इसका असर SUV के ग्राउंड क्लियरेंस पर पड़ सकता है. उम्मीद की जा रही है कि इस इलेक्ट्रिक कार में 45kWh का बैटरी पैक दिया जा सकता है, जिसे एक्साइड बनाएगी. वहीं इसका इलेक्ट्रिक मोटर कोना ईवी जैसा हो सकता है. हुंडई क्रेटा ईवी सिंगल मोटर ऑप्शन के साथ आएगी.

Hyundai Creta EV की कीमत

इलेक्ट्रिक क्रेटा को भारतीय बाजार में अगले साल लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. लॉन्च होने के बाद इसका मुकाबला टाटा हैरियर ईवी, टाटा कर्व और मारुति ईवीएक्स जैसी कारों से होगा. इसकी कीमत 20 लाख से 28 लाख रुपये, एक्स-शोरूम के बीच होने की उम्मीद है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *