एशिया पर गौतम अडानी का राज, दौलत में 4,54,73,57,37,500 रुपए का इजाफा

एशिया पर गौतम अडानी का राज, दौलत में 4,54,73,57,37,500 रुपए का इजाफा

दौलत के मामले में भारत और एशिया का ताज गौतम अडानी के सिर पर आ गया है. उन्होंने मुकेश अंबानी को पछाड़कर ये टॉप पोजिशन हासिल की है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार अडानी की दौलत में 5.45 बिलियन डॉलर यानी 45 हजार करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है.

एशिया पर गौतम अडानी का राज, दौलत में 4,54,73,57,37,500 रुपए का इजाफा

जैसे ही गौतम अडानी के ग्रुप का मार्केट कैप 18 लाख करोड़ रुपए के पार गया है. वैसे ही वो एशिया के भी सरताज बन गए हैं. जी हां दौलत के मामले में गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं. खास बात तो ये है कि शुक्रवार को दुनिया के 500 अरबपतियों में से गौतम अडानी की दौलत में सबसे ज्यादा इजाफा देखने को मिला है. खास बात तो ये है कि अडानी की दौलत में 5 बिलियन डॉलर से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है. वहीं दूसरी मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में मामूली इजाफा देखा गया है. वहीं टॉप 12 अमीरों की लिस्ट में एलन मस्क, जेफ बेजोस और लैरी एलिसन की दौलत में गिरावट देखने को मिली है.

गौतम अडानी की दौलत में जबरदस्त इजाफा

शुक्रवार को अडानी ग्रुप के शेयरों में इजाफे की वजह से गौतम अडानी की दौलत में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी की कुल दौलत में 5.45 बिलियन डॉलर यानी 45 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा हुआ है. जिसके बाद उनकी कुल दौलत 111 अरब डॉलर हो गई है. वैसे मौजूदा साल में अडानी की दौलत में 26.8 अरब डॉलर की बढ़ोतरी देखी गई है. सोमवार को अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी जबरदस्त तेजी देखने को मिली. जिसकी वजह से ग्रुप के मार्केट कैप में बेतहाशा इजाफा हुआ है.

अडानी के सिर पर भारत और एशिया का ताज

गौतम अडानी की दौलत में इजाफा होने से अब वह भारत के साथ-साथ एशिया के भी सरताज बन गए हैं. उन्होंने मुकेश अंबानी को एक पायदान पीछे धकेल दिया है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी दुनिया के 11वें सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं. वहीं दूसरी ओर मुकेश अंबानी अब 12वें पायदान आ गए हैं. मुकेश अंबानी की मौजूदा दौलत 109 बिलियन डॉलर है. जबकि शुक्रवार को मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 76.2 मिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. मौजूदा साल में मुकेश अंबानी की दौलत में 12.7 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है.

बाकी लोगों का हाल

शुक्रवार को दुनिया के टॉप 12 अरबपतियों में से सिर्फ 3 अरबपतियों की दौलत में गिरावट देखने को मिली है. जिसमें एलन मस्क, जेफ बेजोस और लैरी एलीसन का नाम शामिल है. जेफ बोस की दौलत में सबसे ज्यादा गिरावट आई है. अमेजन के फाउंडर बेजोस की दौलत में 2.75 बिलियन डॉलर की कमी देखी गई. और कुल नेटवर्थ 199 अरब डॉलर हो गई है. एलन मस्क की बात करें तो दौलत में 493 मिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली है. मौजूदा समय में एलन मस्क की नेटवर्थ 203 अरब डॉलर रह गई है. जबकि लैरी एलिसन की दौलत में 21.7 मिलियन डॉलर की मामूली गिरावट देखी गई है और कुल दौलत 132 अरब डॉलर हो गई है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *