Best Selling Cars: ‘हुकूम का इक्का’ साबित हुई नई Maruti Suzuki Swift, Tata Punch को पछाड़ बनी नंबर 1

Best Selling Cars: ‘हुकूम का इक्का’ साबित हुई नई Maruti Suzuki Swift, Tata Punch को पछाड़ बनी नंबर 1

नई गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपका ये जान लेना बेहद ही जरूरी है कि आखिर मार्केट में कौन-कौन से मॉडल्स की जबरदस्त डिमांड है? मई के सेल्स आंकड़े सामने आ चुके हैं जिसे देखने से इस बात का पता चलता है कि Maruti Suzuki की New Swift मार्केट में धमाल मचा रही है. आइए आपको बताते हैं कि टॉप 5 बेस्ट सेलिंग गाड़ियों में कौन-कौन से मॉडल्स शामिल हैं?

Best Selling Cars: 'हुकूम का इक्का' साबित हुई नई Maruti Suzuki Swift, Tata Punch को पछाड़ बनी नंबर 1

मई में नई स्विफ्ट की बंपर बिक्रीImage Credit source: मारुति सुजुकी/टाटा मोटर्स

हर महीने ऑटो कंपनियां सेल्स के आंकड़े जारी करती हैं जिससे ये पता चलता है कि मार्केट में ग्राहकों के बीच किन गाड़ियों की डिमांड सबसे ज्यादा है. मई के सेल्स आंकड़ों से बेस्ट सेलिंग गाड़ियों की जानकारी सामने आई है, आप भी अगर नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आइए आपको बताते हैं कि कौन-कौन से मॉडल्स डिमांड में हैं.

आप सभी ये तो जानते ही हैं कि Maruti Suzuki Swift का नया अवतार कुछ समय पहले ही लॉन्च हुआ है. नए अवतार के लॉन्च होते ही स्विफ्ट के नए मॉडल ने धमाल मचाना शुरू कर दिया है. मई में पहले पायदान पर तो नई स्विफ्ट का कब्जा रहा, लेकिन टॉप 5 बेस्ट सेलिंग गाड़ियों में कौन-कौन से मॉडल्स शामिल हुए? आइए जानते हैं.

Maruti Suzuki Swift

मई में बेस्ट सेलिंग गाड़ियों की लिस्ट में मारुति सुजुकी स्विफ्ट टॉप पर है, इस हैचबैक की पिछले महीने 19 हजार 393 यूनिट्स की बिक्री हुई है. साल-दर-साल के हिसाब से इस गाड़ी की बिक्री में 12 फीसदी की बढ़ोतरी (2023 में पुरानी स्विफ्ट की 17,346 यूनिट्स की बिक्री) हुई है.

Tata Punch

टाटा मोटर्स की इस पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट से सेल्स के मामले में थोड़ी पीछे छूट गई. पिछले महीने मई में टाटा पंच की 18 हजार 949 यूनिट्स की बिक्री हुई, साल-दर-साल के हिसाब से इस कार की बिक्री में 70 फीसदी (2023 में 11,124 यूनिट्स की बिक्री) की बढ़ोतरी हुई है.

Maruti Suzuki Dzire

टॉप तीन में मारुति सुजुकी की एक और काम शामिल हुई, पिछले महीने Dzire की 16,061 यूनिट्स की बिक्री हुई. ग्राहकों के बीच इस कार की डिमांड बढ़ती जा रही है, साल-दर-साल के हिसाब से इस गाड़ी की बिक्री में 42 फीसदी इजाफा (2023 में 11,315 यूनिट्स की बिक्री) हुआ है.

Hyundai Creta

हुंडई की इस एसयूवी की डिमांड में अब भी तेजी देखने को मिल रही है, पिछले महीने इसगाड़ी की 14,662 यूनिट्स की बिक्री हुई. साल-दर-साल के हिसाब से इस कार की बिक्री में 1 फीसदी का इजाफा (2023 में 14,449 यूनिट्स की बिक्री) हुआ है.

Maruti Suzuki Wagon R

बेशक मारुति सुजुकी की इस हैचबैक ने टॉप 5 में अपनी जगह बना ली है और पिछले महीने इस कार की 14,492 यूनिट्स की बिक्री हुई. लेकिन साल-दर-साल के हिसाब से इस कार की बिक्री पर नजर डालें तो इस गाड़ी की बिक्री 11 फीसदी कम (2023 में 16,258 यूनिट्स की बिक्री) हुई है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *