भारत में अभी नहीं लगेगा Tesla का प्लांट, सस्ती कार बनाकर भेजेगी कंपनी?

भारत में अभी नहीं लगेगा Tesla का प्लांट, सस्ती कार बनाकर भेजेगी कंपनी?

  1. Tesla Plan for India: दुनिया की टॉप ईवी निर्माता कंपनियों में शामिल टेस्ला अब ने भारत में अपनी फैक्ट्री लगाने की बात को कुछ समय के लिए टाल दिया है. मैक्सिको में भी टेस्ला अभी कोई फैक्ट्री नहीं लगाएगी.

Tesla: टेस्ला ने 23 अप्रैल, मंगलवार को एक जानकारी साझा की है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्ला सस्ती कार बनाने पर फोकस कर रही है. वहीं कंपनी ने अभी भारत और मैक्सिको में अपनी फैक्ट्री लगाने पर रोक लगा दी है. हाल ही में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क भारत की यात्रा पर भी आने वाले थे. लेकिन एलन मस्क की भारत यात्रा भी किन्हीं कारणों की वजह से टल गई. एलन मस्क को एक इनवेस्टर सम्मिट में शामिल होना था, जिसकी वजह से वे भारत नहीं आ पाए

प्रोडक्शन बढ़ाने पर टेस्ला का फोकस

टेस्ला दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनियों में से एक है. भारत और मैक्सिको में प्लांट लगाने की प्रक्रिया को कंपनी ने आगे बढ़ा दिया है. ईवी निर्माता कंपनी साल 2023 की तुलना में अपने प्रोडक्शन को 50 फीसदी बढ़ाने की तरफ ध्यान दे रही है. कंपनी ने अपने टारगेट को लेकर कहा है कि इस अपडेट से पहले की तुलना में कॉस्ट रिडक्शन कम हो सकता है, लेकिन अब हम इस समय ज्यादा बेहतर तरीके से व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग पर ध्यान दे रहे हैं.

दुनिया की सबसे बड़ी ईवी निर्माता कंपनी में से एक टेस्ला नए मॉडल्स की मैन्युफैक्चरिंग नई फैक्ट्री में नहीं करेगी. टेस्ला के इस कदम की उनके इनवेस्टर्स ने भी सराहना की है. Evolve ETFs के चीफ इनवेस्टमेंट ऑफिसर ने टेस्ला के नई फैक्ट्री न लगाने पर कहा है कि हमें लगता है कि ये एक पॉजिटिव कदम है. टेस्ला केवल एक्सपेंशन प्लान के पीछे नहीं भाग रही, मार्केट के चैलेंज को भी नहीं देख रही और प्रोडक्ट लाइन की सस्ते मॉडल बनाने की तरफ फोकस कर रही है.

भारत में नहीं लगेगा Tesla का प्लांट?

टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री से मुलाकात करने वाले थे और इस यात्रा के दौरान ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी बड़े इनवेस्टमेंट की उम्मीद की जा रही थी. आखिरी समय में एलन मस्क ने अपनी इस यात्रा को रद्द कर दिया और अब प्लांट लगाने को भी कंपनी इस साल के आखिर तक के लिए टाल दिया है.

ये भी पढ़ें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *