28 साल पहले आई सलमान खान की वो फ्लॉप फिल्म, जो विदेश में बनी तो ऑस्कर में छा गई

28 साल पहले आई सलमान खान की वो फ्लॉप फिल्म, जो विदेश में बनी तो ऑस्कर में छा गई

सलमान खान की आज से 28 साल पहले एक फिल्म आई थी. इसका नाम ‘खामोशी: द म्यूजिकल’ था. फिल्म का निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया था. ये फिल्म 1996 में रिलीज हुई थी और फ्लॉप हो गई थी. लेकिन इसी के जैसी फिल्म विदेश में बनी, तो वो खूब चली और ऑस्कर अवॉर्ड में छा गई. ये बात खुद संजय लीला भंसाली ने बताई.

28 साल पहले आई सलमान खान की वो फ्लॉप फिल्म, जो विदेश में बनी तो ऑस्कर में छा गई

दोनों फिल्म की स्टोरी लगभग एक जैसी थी

संजय लीला भंसाली ने हाल ही में अपना ओटीटी डेब्यू किया. उनकी पहली वेब सीरीज ‘हीरामंडी’ नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है. इसमें सोनाक्षी सिन्हा, ऋचा चड्ढा से लेकर अदिति राव हैदरी तक कई बड़ी एक्ट्रेसेस दिखी हैं. मनीषा कोइराला भी संजय लीला भंसाली की पहली वेब सीरीज में नजर आईं. क्या आप जानते हैं कि वो उनकी पहली फिल्म में भी थीं. जब उन्होंने अपने निर्देशन करियर की शुरुआत की थी.

संजय लीला भंसाली ने अपने निर्देशन की शुरुआत ‘खामोशी: म्यूजिकल’ से की थी. इसमें सलमान खान और मनीषा कोइराला लीड रोल में थे.फिल्म की कहानी और गानों ने लोगों का खूब दिल जीता था. लेकिन फिल्म का जादू बॉक्स ऑफिस पर नहीं चला. संजय लीला भंसाली की ‘खामोशी’ साल 1996 में आई थी. इसके 25 साल बाद एक अंग्रेजी फिल्म ‘CODA’ रिलीज हुई, जो साल 2022 में ऑस्कर अवॉर्ड्स में छा गई थी. इसने खूब वाहवाही बटोरी. इस फिल्म की स्टोरी ‘खामोशी’ से काफी मिलती है. ये बात खुद संजय लीला भंसाली ने कही थी.

संजय लीला भंसाली ने क्या कहा?

‘CODA’ साल 2021 में रिलीज हुई. इसे बेस्ट फिल्म समेत 3 ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया. फिल्म की कहानी लगभग ‘खामोशी’ के जैसी थी. लेकिन ‘खामोशी’ फ्लॉप रही थी. इस पर जब संजय लीला भंसाली ने पूछा गया कि क्या ‘खामोशी’ को वक्त से पहले बना दिया गया था. उन्होंने इसके जवाब में कहा, “कभी-कभी चीजें सही जगह पर नहीं होतीं. कई बार आपका काम लोगों तक नहीं पहुंच पाता. ‘खामोशी के साथ भी ऐसा ही हुआ, ये लोगों तक नहीं पहुंच पाई. 25 साल बाद, कोई अमेरिका में ‘CODA’ बनाता है, जो लगभग खामोशी जैसी है. उन्हें ऑस्कर मिलता है. ये वहीं खत्म हो जाता है”

ये थी फिल्म की स्टोरी

उन्होंने आगे कहा, “लेकिन आपको हार नहीं माननी चाहिए. कुछ तो गलत होगा. आपको कभी ये सवाल नहीं करना चाहिए कि आपने समय से पहले कोई फिल्म बनाई है. अपने आप को बेवजह का क्रेडिट नहीं देना चाहिए. फिल्म में कुछ गड़बड़ रही होगी. इस बात को आप जितनी जल्दी मान लेते हैं, आप उतने ही बेहतर फिल्ममेकर बनते हैं.” दोनों फिल्मों की स्टोरी की बात करें तो दोनों में एक ऐसी लड़की की कहानी है, जो अपनी फैमिली के लिए सब कुछ करती है और म्यूजिक में अपना करियर बनाती है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *